क्या आप SEO का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं? और यह जानना चाहते हैं SEO (Search Engine Optimization) का बिज़नेस कैसे शुरू करें? बिज़नेस आईडिया और प्लान क्या है? तो यह ब्लॉग पोस्ट सिर्फ आपके लिए है। 

यदि आप भारत में एक ऑनलाइन व्यवसाय स्थापित करना चाह रहे हैं, तो इस समय एक लोकप्रिय उद्योग “Search Engine Optimization (SEO) ” है। भारत में एक SEO कंपनी एक अनुभवहीन व्यक्ति के लिए भी स्थापित करना काफी आसान है। SEO क्या है? और आप अपने व्यवसाय को सही तरीकों से बढ़ने में कैसे मदद कर सकते हैं, इस बारे में गहन मार्गदर्शिका प्राप्त करने के लिए नीचे पढ़ें।

एक SEO स्टार्ट-अप को संगठनात्मक लागत जैसे बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। आप आसानी से अपने घर से एक स्वतंत्र SEO सेवा प्रदाता के रूप में आसानी से SEO शुरू कर सकते हैं और भविष्य में इसे एक एजेंसी के रूप में विकसित कर सकते हैं।

SEO किसी भी व्यवसाय के लिए अपने उत्पादों को एक Search इंजन के पहले पृष्ठ पर विज्ञापित करने के लिए महत्वपूर्ण है और इससे उनके उत्पादों को बेहतर ढंग से Marketing करने में मदद मिलती है।

भारत में SEO बिजनेस शुरू करने के उपाय – SEO Business Ideas & Plan Tips in English?

SEO एक लगातार बढ़ने वाला व्यवसाय है जो हमेशा रोजगार के अवसर पैदा करेगा जब तक कि इंटरनेट का युग फलता-फूलता रहेगा। नए व्यवसाय हमेशा भारत में एसईओ सेवाओं की तलाश में रहते हैं ताकि उनकी सेवाओं को वैश्विक मानचित्र पर रखा जा सके। 

हर दिन लगभग 90 प्रतिशत व्यक्ति विभिन्न प्रकार की सूचनाओं, वेबसाइटों, सेवाओं की तलाश में Google ब्राउज़ करने में समय व्यतीत करते हैं। SEO व्यवसाय का भविष्य का दायरा अत्यधिक लाभदायक है। इस लेख में, हम आपको लाभदायक एसईओ व्यवसाय की आवश्यकताओं और एक एसईओ व्यवसाय कैसे शुरू करें, इसके बारे में बताएंगे।

A) SEO ऑप्टिमाइजेशन स्किल्स का संपूर्ण ज्ञान 

इससे पहले कि आप एक SEO व्यवसाय शुरू करने की योजना बनाएं, एसईओ पर प्रमाणित प्रशिक्षण होना उचित है या आप विशेषज्ञ स्तर का ज्ञान प्राप्त करने के लिए कम से कम 1 से 2 साल तक एसईओ कंपनियों के लिए भी काम कर सकते हैं। आपको इसकी पूरी समझ होनी चाहिए जैसे की:

  • कीवर्ड रिसर्च 
  • कीवर्ड के रणनीतिक सम्मिलन के साथ गुणवत्ता सामग्री लिखना
  • गूगल एनालिटिक्स का पूरा ज्ञान
  • SEO फ्रेंडली मेटा टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन लिखना
  • वेबसाइट त्रुटियों की समीक्षा करना और उनका समाधान करना
  • सोशल मीडिया, ब्लॉग और हाइपरलिंक के साथ काम करने में विशेषज्ञता
  • उपयोगकर्ता सहभागिता कैसे बनाएं
  • HTML प्रोग्रामिंग कौशल

B) एक दिलचस्प वेबसाइट बनायें  

ग्राहकों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए एक रचनात्मक और पेशेवर वेबसाइट बहुत जरूरी है। अपने SEO Certification, कार्य अनुभव, प्रशिक्षण अनुभव, विशेषज्ञता के क्षेत्र और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को सूचीबद्ध करते हुए अपनी वेबसाइट पर एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाएं। अपनी सेवाओं के लिए आप जो मूल्य निर्धारण करने जा रहे हैं, उस पर शोध करें और वेबसाइट पर उसी के अनुसार उनका उल्लेख करें।

C) एक निगरानी प्रणाली का निर्माण

क्लाइंट को अपनी सेवाएं देने से पहले कुछ विशिष्टताओं को सेट करने के लिए, अपनी वेबसाइट पर एक विश्लेषण, निगरानी और रिपोर्टिंग सुविधा बनाएं। आप अपनी साइट पर इस सुविधा को एकीकृत करने के लिए किसी भी डेवलपर की मदद ले सकते हैं।

SEO बिजनेस कैसे शुरू करें? – How to Start SEO Business in English?

चलिए जानतें हैं की SEO व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया क्या है?

अपना टॉपिक (Niche) चुनें

1) अपने SEO स्टार्टअप के लिए एक जगह चुनते समय निम्नलिखित पर विचार करें।

  • एक ऐसे उद्योग के साथ जाएं जिससे आप परिचित हों
  • जितना अधिक आप उद्योग से अच्छी तरह वाकिफ होंगे, संभावनाओं से जुड़ना उतना ही आसान होगा
  • अपने सामाजिक दायरे से शुरुआत करें। रेफरल की शक्ति का लाभ उठाएं
  • मार्केट रिसर्च करें। इससे पूर्वेक्षण करना आसान हो जाता है और बाद में लीड क्वालिफाई करना आसान हो जाता है

2) अपनी व्यावसायिक संरचना का निर्धारण करें

अपनी एजेंसी के लिए एक नाम के साथ आने से पहले आपको अपनी व्यावसायिक संरचना पर निर्णय लेने की आवश्यकता है। आपका निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि IRS (भारतीय राजस्व सेवा) में आपके करों को दाखिल करते समय कौन सा सबसे अच्छा ढांचा प्रदान करता है। क्या आप एकमात्र स्वामित्व या एलएलसी के रूप में काम करना चाहते हैं?

एकल स्वामित्व के रूप में (sole proprietorship)

अपनी SEO एजेंसी को एकमात्र स्वामित्व के रूप में पंजीकृत करने का अर्थ है कि आप अपना व्यवसाय एक ही मालिक के साथ चला रहे होंगे, खुद से। लेकिन यह कुछ जोखिमों के साथ आ सकता है।

एकल स्वामित्व के रूप में, समस्या उत्पन्न होने पर एजेंसी हर्जाने के लिए उत्तरदायी हो सकती है। एकल स्वामित्व के लिए व्यक्तिगत करों से अलग व्यवसाय कर दाखिल करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यह व्यक्तिगत संपत्ति से बंधे होने पर व्यवसाय के मूल्य को निर्धारित करना कठिन बनाता है।

एक सीमित देयता कंपनी (LLC) के रूप में

एकल स्वामित्व के विपरीत, एलएलसी के रूप में पंजीकरण का मतलब है कि आपके पास व्यवसाय चलाने के लिए एक से अधिक मालिक हो सकते हैं। लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी (LLC) के रूप में संचालन से स्टार्टअप एजेंसियों के लिए कम जोखिम होता है – इनमें से एक व्यक्तिगत संपत्ति से अलग व्यावसायिक कर है। इस संरचना का उपयोग करके, आपकी एजेंसी आपको कानूनी सुरक्षा भी प्रदान करती है।

सीमित देयता के साथ, आप अपनी संपत्ति को व्यावसायिक ऋणों और दायित्वों से बचा सकते हैं। यदि आप आपूर्तिकर्ताओं या उधारदाताओं तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं तो LLC भी अधिक अनुकूल है।

3) अपनी भुगतान विधियां सेट करें

अधिकांश एजेंसियां ​​भुगतान प्राप्त करने के आसान तरीके – PayPal पर भरोसा करती हैं।

अन्य भुगतान विधियां हैं:

स्वचालित क्लियरिंग हाउस (ACH) स्थानान्तरण: ग्राहक अपने बैंक खाते से यूएस-आधारित व्यापार बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण भेजते हैं। यह या तो क्रेडिट या डेबिट लेनदेन हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड भुगतान: विश्व स्तर पर व्यवसायों द्वारा प्रचलित सबसे आम भुगतान विधियों में से एक। वीज़ा, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस अक्सर उपयोग किए जाने वाले सामान्य कार्ड नेटवर्क होते हैं। कई व्यवसाय इस पद्धति को पसंद करते हैं क्योंकि ग्राहकों को अपने लेनदेन को पूरा करने के लिए केवल एक सुरक्षित नेटवर्क पर अपनी साख दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

डिजिटल वॉलेट: PayPal इस श्रेणी में आता है। Alipay, Apple Pay और Google Pay इसी तरह की अन्य सेवाएं हैं।

SEO की भुगतान विधि तय करते समय, सोचें कि आपके ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा क्या है। प्रत्येक लेनदेन सुरक्षित है यह सुनिश्चित करके अनुभव को सुचारू रखें।

5) आपकी कंपनी का ब्रांड मायने रखता है

आपका ब्रांड उन चीजों में से एक है जिसे आपको विकसित करने की आवश्यकता है – न केवल शुरुआत में, बल्कि जैसे-जैसे आप अपनी एजेंसी को विकसित करते हैं। आपकी कंपनी के ब्रांड का निर्माण यह पहचानने के बारे में है कि आपके ग्राहक आपको अन्य एसईओ कंपनियों से क्या चुनते हैं। यही आपको बाकियों से अलग करती है। अपनी कंपनी का नाम और लोगो चुनें :

आपकी कंपनी का नाम और लोगो आपके ब्रांड के सबसे पहचानने योग्य पहलू हैं। दोनों आपकी सभी संपत्तियों में जाते हैं – वेबसाइट, व्यवसाय कार्ड, ऑनलाइन विज्ञापन, लीड मैग्नेट और अन्य डिजिटल संसाधन। अपनी कंपनी का नाम और लोगो चुनते समय, निम्नलिखित पर विचार करें:

  • मूल्य प्रस्ताव
  • व्यक्तित्व

6) अपनी वेबसाइट बनाएं

एक वेबसाइट संभावनाओं को प्राप्त करने और उन्हें प्रतियोगिता में खोने के बीच अंतर कर सकती है। इस बिंदु पर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वेबसाइट सबसे स्थापित डिजिटल मार्केटिंग व्यवसायों की तरह आश्चर्यजनक नहीं है। क्या मायने रखता है कि आपके पास एक है। अभी के लिए, आपको आवश्यकता होगी:

डोमेन और होस्टिंग: ऐसा डोमेन नाम चुनें जो आपकी कंपनी के ब्रांड के अनुरूप हो और इसे वेब होस्टिंग साइट पर होस्ट किया गया हो। GoDaddy, Blue नाम और WPEngine कुछ ऐसे डोमेन और होस्टिंग साइट हैं जिनकी अनुशंसा की जाती है।

प्लेटफार्म: वर्डप्रेस से शुरू करें। यह विश्वसनीय, उपयोग में आसान और सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुफ़्त है।

डिज़ाइन: डिज़ाइनर नहीं? कोई बात नहीं। आपको बहुत सारे वेब डिज़ाइन टेम्प्लेट मिलेंगे जो डिज़ाइन बिल्डिंग की बात करते समय भारी भारोत्तोलन को दूर कर देते हैं। 

7) अपने SEO मेथडोलॉजी पर काम करें

SEO कंपनियां भी यही काम कर रही हैं। जबकि ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, लिंक बिल्डिंग और कंटेंट मार्केटिंग वेबसाइटों की रैंकिंग के लिए सामान्य रणनीतियाँ हैं, प्रत्येक एसईओ एजेंसी का अपने ग्राहकों के लिए एक अलग दृष्टिकोण है।

SEO टूल्स का इस्तेमाल करें :

हर SEO की शुरुआत Google Search Console या Google Analytics के बेसिक नॉलेज से होती है। छोटे व्यवसायों के लिए कई SEO उपकरण और Marketing उपकरण अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि खोजशब्द अनुसंधान, लिंक निर्माण पूर्वेक्षण, और प्रतियोगी विश्लेषण। आपको ऑनलाइन मुफ़्त और सशुल्क टूल का संयोजन मिलेगा—हम अनुशंसा करते हैं कि आप मुफ़्त टूल से शुरुआत करें, ताकि आप यह महसूस कर सकें कि टूल पहले कैसे काम करता है। निम्नलिखित टूल को देखना सुनिश्चित करें:

  • गूगल सर्च कंसोल
  • गूगल डेटा स्टूडियो

8) अपनी SEO एजेंसी की मार्केटिंग करें

मार्केटिंग SEO सेवाएं और आपकी एजेंसी अपनी डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने के इच्छुक व्यवसायों के लिए खुद को पसंद के प्रदाता के रूप में स्थान देने के बारे में है। आप अपने SEO व्यवसाय की मार्केटिंग और प्रचार करने के लिए निम्नलिखित विधियों का उपयोग कर सकते हैं:

SEO :

SEO आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने का सबसे किफ़ायती तरीका है, लेकिन केवल तभी जब आप इसे सही तरीके से करते हैं। कुंजी अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना है जैसा कि आप ग्राहकों के साथ करते हैं।

सोशल मीडिया :

यदि आपके पास सोशल मीडिया पेज नहीं है, तो इसे बनाने का समय आ गया है। व्यवसाय प्रति सप्ताह सोशल मीडिया पर छह घंटे बिताते हैं, फेसबुक सबसे लोकप्रिय मंच है जिसका उपयोग वे सक्रिय रहने के लिए करते हैं। हालाँकि, अपने इनबाउंड प्रयासों के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए फेसबुक पर पोस्ट प्रकाशित करने से अधिक की आवश्यकता होती है। आपको अपने दर्शकों और मंच के अनुसार अपने संदेश को अनुकूलित करें।

आपके दर्शक किस बारे में बात कर रहे हैं, इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया समूहों के सदस्य बनें। फेसबुक, लिंक्डइन और रेडिट समूह उन अपडेट और विषयों के बारे में जानने के लिए बेहतरीन स्थान हैं, जिनमें आपके दर्शकों की दिलचस्पी है।

कंटेंट मार्केटिंग :

कंटेंट हमेशा किंग रहेगा। लेकिन, यह केवल एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के बारे में नहीं है और उम्मीद है कि संभावनाएं उस पर ठोकर खाएँगी। एक ठोस कंटेंट मार्केटिंग रणनीति सही समय पर सही दर्शकों को सही सामग्री पेश करने के बारे में है।

अपने खरीदार व्यक्तियों के इरादे के आसपास अपनी वेबसाइट की सामग्री का अनुकूलन करें। Google सर्च कंसोल में गोता लगाएँ और उन प्रश्नों को देखें जो आपकी वेबसाइट को मिल रहे हैं। याद रखें कि आपकी सामग्री हमेशा विकसित होनी चाहिए। अपने दर्शकों की रुचियों के साथ सामग्री को संरेखित करने के लिए अपडेट और ऑप्टिमाइज़ करें।

Paid Ads:

सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करना अत्यधिक लक्षित दर्शकों के लिए आदर्श है। भुगतान किए गए विज्ञापन आपके एसईओ प्रयासों को पूरक कर सकते हैं, क्योंकि यह आपकी एजेंसी को उन लोगों के सामने रखता है, जो एक एसईओ कंपनी के साथ काम करने का उच्चतम इरादा रखते हैं। आप इसके बारे में दो तरीकों से जा सकते हैं:

Google Ads: इसमें टेक्स्ट, Images और वीडियो विज्ञापन शामिल होते हैं जो Google प्रदर्शन नेटवर्क या खोज मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म पर प्रदर्शित होते हैं।

रीमार्केटिंग विज्ञापन: उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श, जो आपकी साइट पर पहले ही आ चुके हैं, रीमार्केटिंग विज्ञापन आपके दर्शकों के लिए आपके मूल्य प्रस्ताव को सुदृढ़ करने में मदद करते हैं।

भुगतान किए गए विज्ञापनों के साथ, आप अपने संभावित ग्राहकों के दिमाग में शीर्ष पर रह सकते हैं और जब वे एक एसईओ विशेषज्ञ को नियुक्त करने के लिए तैयार हों तो वहां रहें।

9) SEO सेवाएं बेचें

यहां व्यवसायों को SE0 बेचने और अपनी एजेंसी को दोहराने योग्य प्रक्रिया और रणनीति प्रदान करने की युक्तियां दी गई हैं जिससे अधिक राजस्व प्राप्त होता है।

  • अपना SEO मूल्य निर्धारण संरचना स्थापित करें
  • अपने ग्राहकों को खोजें
  • अपने लीड को योग्य बनाएं
  • अपने SEO संभावनाओं को पिच करें
  • अपने ग्राहकों को बनाए रखें
  • SEO व्यवसाय के लिए ग्राहक कैसे प्राप्त करें

यहां SEO व्यवसाय के लिए क्लाइंट हासिल करने के तरीके दिए गए हैं:

A) मुफ्त में संसाधन दें

एक स्वतंत्र स्टार्टअप के रूप में, आप वेब ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए संसाधनों के मुफ़्त उपहार के साथ शुरुआत कर सकते हैं। अपने बारे में, अपनी सेवाओं और कीमतों के बारे में एक या दो पृष्ठों की गुणवत्ता रिपोर्ट तैयार करें और इसे मुफ्त डाउनलोड के लिए सेट करें। अब जो कोई भी रिपोर्ट को डाउनलोड करता है और साझा करता है, उसे आपकी कंपनी के नाम के साथ एक मूल्यवान संसाधन मिलता है और बदले में, आप अपनी वेबसाइट पर CTR ट्रैफ़िक आकर्षित करते हैं।

B) साझेदारी

उन एजेंसियों की खोज करें जिनकी एसईओ के अलावा अन्य क्षेत्रों में भागीदारी है ताकि जब ग्राहक उनसे SEO सेवाओं के लिए पूछें, तो वे उन्हें आपकी वेबसाइट पर भेज सकें और बदले में ग्राहक से आपकी चार्ज की गई राशि से 10% रेफरल शुल्क प्राप्त कर सकें। इस तरह से प्रसिद्ध एजेंसियों से आप कई ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि सेवाएं सही हैं ताकि आप उनके साथ साझेदारी बनाए रख सकें।

C) उपयोगकर्ता बातचीत

User से बात करने के लिए अपनी वेबसाइट पर लाइव चैट सुविधा का उपयोग करने के लिए एक बिंदु बनाएं। बेहतर यूजर इंटरेक्शन के लिए आप लिंक्डइन और क्वोरा में पूछताछ को भी संबोधित कर सकते हैं। SEO के बारे में उनकी सभी पूछताछों का उत्तर दें, उनकी मदद करें लेकिन अपनी सेवाओं का अतिरिक्त प्रचार करने के लिए एक बिंदु न बनाएं।

यदि आप उपर्युक्त रणनीतियों का पालन करते हैं तो SEO व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अच्छा है। बेहतर परिणामों के लिए, आप अधिक लाभ अर्जित करने के लिए SEO के साथ-साथ डिज़ाइनिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए फ्रीलांस वेब डिज़ाइनरों को भी नियुक्त कर सकते हैं।

भारत में सबसे अच्छी SEO कंपनी बनने के लिए, आपको पहले अपनी कीमतें प्रतिस्पर्धी बाजार दरों से कम करनी होंगी। जब आपकी कीमतें कम होती हैं, तो आप प्रीमियम मूल्य निर्धारण के विपरीत ग्राहकों को जल्दी उत्पन्न करना शुरू कर देते हैं।

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हमें आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद आपके सवाल SEO (Search Engine Optimization) का बिज़नेस कैसे शुरू करें? (SEO Business Ideas Plan in English) बिज़नेस आईडिया और प्लान क्या है? इसका जवाब आपको आसानी से मिल गया होगा।